पनामा नहर क्या है? पनामा नहर के बारे में पूरी जानकारी [ Panama Canal ]
पनामा नहर, लॉक-प्रकार नहर, पनामा गणराज्य के स्वामित्व और प्रशासित, जो पनामा के संकीर्ण इस्तमुस के माध्यम से अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ती है। पनामा नहर की लंबाई तटरेखा से लेकर तटरेखा तक लगभग 40 मील (65 किमी) और अटलांटिक में गहरे पानी से (अधिक विशेष रूप से, कैरेबियन सागर) प्रशांत क्षेत्र में गहरे पानी में लगभग 50 मील (82 किमी) है। अगस्त 1914 में पूरी हुई यह नहर दुनिया के दो सबसे सामरिक कृत्रिम जलमार्गों में से एक है, जो स्वेज नहर है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व और पश्चिम तटों के बीच नौकायन, जो अन्यथा दक्षिण अमेरिका में केप हॉर्न के लिए बाध्य होगा, नहर का उपयोग करके लगभग 8,000 समुद्री मील (15,000 किमी) की अपनी यात्रा को छोटा कर देगा। उत्तरी अमेरिका के एक तट और दक्षिण अमेरिका के दूसरी ओर बंदरगाहों के बीच यात्राओं पर 3,500 समुद्री मील (6,500 किमी) तक की बचत भी की जाती है। यूरोप और पूर्वी एशिया या ऑस्ट्रेलिया के बीच नौकायन जहाज नहर का उपयोग करके 2,000 समुद्री मील (3,700 किमी) जितना बचा सकता है।
Lock
नहर के ताले गटुएन, अलाजुएला और मीराफ्लोरेस झीलों के पानी के गुरुत्वाकर्षण प्रवाह द्वारा संचालित होते हैं, जो कि चाग्रेस और अन्य नदियों द्वारा खिलाया जाता है। ताले खुद एक समान लंबाई, चौड़ाई और गहराई के होते हैं और दोनों दिशाओं में जहाजों के एक साथ पारगमन की अनुमति देने के लिए जोड़े में बनाए गए थे। प्रत्येक लॉक गेट में दो पत्तियां, 65 फीट (20 मीटर) चौड़ी और 6.5 फीट (2 मीटर) मोटी, टिका है। गेट्स की ऊंचाई 46 से 82 फीट (14 से 25 मीटर) तक होती है; उनके आंदोलन को बिजली की मोटरों द्वारा संचालित किया जाता है जो ताला की दीवारों में भर्ती हैं। वे एक नियंत्रण टॉवर से संचालित होते हैं, जो दीवार पर स्थित होता है जो प्रत्येक जोड़ी को ताले को अलग करता है और जिससे ताला कक्षों के बाढ़ या खाली होने को भी नियंत्रित किया जाता है। लॉक चेंबर 1,000 फीट (300 मीटर) लंबे, 110 फीट (33 मीटर) चौड़े और 40 फीट (12 मीटर) गहरे हैं।
Navigation
जहाजों को एक या एक से अधिक पायलटों द्वारा नहर के माध्यम से ले जाया जाता है, जो टर्मिनस छोड़ने से पहले प्रत्येक जहाज पर सवार होते हैं। प्रतीक्षा समय के साथ, जहाजों को नहर पर बातचीत करने के लिए लगभग 25 घंटे की आवश्यकता हो सकती है। औसत पारगमन समय, एक बार एक पोत को आगे बढ़ने के लिए अधिकृत किया गया है, नहर के एक छोर से दूसरे तक लगभग 10 घंटे है। जब गेलार्ड (Culebra) कट को ड्रेज नहीं किया जा रहा है, तो नहर का यातायात आम तौर पर दोनों दिशाओं में आगे बढ़ता है। पनामा की भारी वर्षा प्रत्येक पारगमन के साथ बड़ी मात्रा में पानी की अपूरणीय क्षति के बावजूद ऑपरेशन को संभव बनाती है। पानी के संरक्षण के लिए, एक ही दिशा में घूमने वाले दो या अधिक जहाजों को उनके आकार की अनुमति देने पर एक साथ पारित किया जाता है।प्रत्येक जहाज भी अपनी ले जाने की क्षमता को सत्यापित करने और टोल एकत्र करने के लिए खदान मालिकों द्वारा बोर्ड किया गया है। घोषणापत्र, जहाजों के कागजात और अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण और रिकॉर्ड किया जाता है। एक स्वचालित समुद्री यातायात नियंत्रण प्रणाली द्वारा मार्ग के साथ बिंदुओं पर पारगमन निर्धारित और निगरानी की जाती है।
Canal traffic
पनामा नहर के माध्यम से यातायात विश्व व्यापार का एक बैरोमीटर है, जो विश्व आर्थिक समृद्धि के समय में बढ़ रहा है और मंदी के समय में घट रहा है। 1916 में 807 कम पारियों से, 1970 में यातायात 15,523 के सभी प्रकार के उच्च बिंदु तक पहुंच गया। उस वर्ष नहर के माध्यम से किया जाने वाला कार्गो 132.5 मिलियन से अधिक लंबा टन (134.6 मिलियन मीट्रिक टन) था। यद्यपि तब से वार्षिक पारगमन की संख्या कम हो गई है, नहर पहले से कहीं अधिक भाड़ा लेती है क्योंकि जहाजों का औसत आकार बढ़ गया है। 2013 में नहर के माध्यम से लगभग 210 मिलियन लंबे टन (213 मिलियन मीट्रिक टन) कार्गो थे।
Tools
हालांकि नहर अमेरिकी प्रशासन के अधीन थी, लेकिन इसके उपयोग के लिए टोलों की गणना रखरखाव और संचालन की लागत को कवर करने के लिए गणना की गई थी, जिससे नहर को स्व-वित्तपोषण बनाया गया था। प्रत्येक पारगमन के लिए शुल्क एक जहाज के आंतरिक कार्गो या यात्री-वहन क्षमता पर आधारित था। 1914 में स्थापित दरें लगभग 60 वर्षों तक अपरिवर्तित रहीं। 1973 में नहर पहली बार घाटे में चल रही थी, और 1974 में कई दरों में वृद्धि पहली बार लागू हुई।
History
16 वीं शताब्दी की शुरुआत में, स्पेनिश ने मध्य अमेरिकी isthmus में एक नहर के फायदे को पहचान लिया। आखिरकार दो मार्गों पर विचार किया गया, एक पनामा से और दूसरा निकारागुआ से होकर। 19 वीं शताब्दी के मध्य में पनामा रेलमार्ग के निर्माण (संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा) के माध्यम से पनामा के माध्यम से मार्ग का चयन करने के लिए इम्पेटस में वृद्धि हुई। नहर के अंतिम मार्ग ने रेलमार्ग का बारीकी से अनुसरण किया।
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